आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना क्या है What is Ayushman Bharat PMJAY in Hindi

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना क्या है / Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana in Hindi

दोस्तो बहुत से लोग चाहते हुए या न चाहते हुए भी कभी न कभी बीमार तो होते ही है। जो कि आम बात है लेकिन समस्या तब होती है जब लोगो के पास इलाज के लिए पैसे नही होते है और ठीक तरह से अपना इलाज नही करा पाते है तब सोचते है कि कही से भी पैसे मिल जाये और हम अपना इलाज करा सके । दोस्तो इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बताये गए कि जब भी कभी आप बीमार हो जाओ और आपके पास पैसे नही है तो आपका इलाज मुफ्त यानी फ्री में होगा। भारत सरकार में एक ऐसी अदभुत योजना की सुरु की है जिससे आप लोग free में अपना इलाज करा सकते है ।

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना


भारत सरकार द्वारा सुरु की गई इस योजना का नाम है - प्रधानमंत्री मंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना, कुछ लोग इसको आयुष्मान भारत योजना या PMJAY के नामो से भी जानते है। प्रधानमंत्री मंत्री जन आरोग्य योजना 25 सितंबर से शूरू हुई है। चूँकि PM-JAY भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा घोषणा हुई थी इसलिए इसका एक और नाम भी है इसको मोदीकेयर भी कहा गया है।

Details About Ayushman Bharat PMJAY - National Health Mission
हिंदी में जाने आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना क्या है
Ayushman Bharat PMJAY | How to Apply | Online Registration

Ayushman Bharat Health Insurance / आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना


ABY यानी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना वास्तव में एक हैल्थ इंश्योरेंस स्कीम है और इसी Health Insurance scheme के जरिये लोगो का इलाज बिना पैसे के हो रहा है । भारत सरकार द्वारा संचालित की गई यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है इस योजना के तहत 10 करोड़ से भी ज्यादा परिवारों के लगभग 50 करोड़ से भी ज्यादा लोगो को लाभ मिलेगा। यानी 50 करोड़ से भी ज्यादा लोगो का फ्री में स्वास्थ्य बीमा हेल्थ इंश्योरेंस हो गया है।

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना से कितने लोगो को लाभ मिलेगा

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना PMJAY के अनुसार देश के लगभग 10 करोड़  गरीब परिवार के 50 करोड़ से भी अधिक लोगो को साल में 5 लाख रुपये तक का फ्री में इलाज करा सकते है। यानी जिन लोगो के  पास इलाज़ के लिए पैसे नही होते है उन लोगो को इस योजना से बहुत ज्यादा लाभ मिल रहा है इस योजना के तहत हर साल 5 लाख तक का इलाज़ कर सकते है।

आयुष्मान भारत योजना ABY का उद्देश्य आर्धिक रूप से कमजोर लोगो जैसे BPL Card धारक वाले लोगो को फ्री में स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) मुहैया कराना है। इसके अंतर्गत आने आने वाले सभी परिवारों को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उप्लब्ध कराया जाएगा । साथ ही ये कोशिश की जा रही है कि बाकी के बचे हुए परिवारों को भी इस योजना में शामिल किया जाए।

Ayushman Bharat Health Insurance से कितनी बीमारिया कवरहोंगी

आयुष्मान भारत योजना ABY के तहत 1300 से अधिक बीमारिया कवर की जाएगी यानी लगभग 1300 से अधिक बीमारी में जो लोग इस बीमारी के अंदर आते है वो लोग फ्री में इलाज करा पाएंगे। इसमे चिकित्सा के अलावा अस्पताल में भर्ती होने का खर्च शामिल होगा। इलाज का पैसा केंद्र सरकार (सेंट्रल गवर्मेंट) देगी । 1300 कैटेगरी में बायपास, घुटना बदलना और स्टंट डालना ऐसे कई बीमारियां शामिल है। आपको केवल हस्पताल में जाना है और आपका इलाज कराना है ये इंश्योरेंस योजना (health insurance scheme) बिल्कुल कैशलेस है।

जाने कौन कौन आयुष्मान भारत योजना में शामिल नही है
क्या है आयुष्मान भारत योजना के लिए योग्यता या पात्रता
आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के फ्री हॉस्पिटल लिस्ट कैसे देखे।
जाने आयुष्मान भारत योजना के तहत कौन कौन सी बीमारियों का इलाज होगा।

भारत मे की गई सामाजिक-आर्धिक जाति जनगणना (SECC) के हिसाब से गाँव मे रहने वाले लगभग 8 करोड़ से ज्यादा परिवार तथा शहरी इलाकों के करीब 2 करोड़ से ज्यादा परिवार इस दायरे में आये है। इस तरह से लगभग 50 करोड़ लोग PM-JAY के दायरे में आते है।

किन कैटेगरी के लोग इसमें शामिल होंगे

आयुष्मान भारत योजना ABY मे लाभ उठाने के लिए किसी भी तरह की  कोई पाबंदी नही है इस योजना में आने वाले परिवार के लोगो के आकार और उम्र से कोई लेना देना नही है इस योजना में महिला, बच्चे और बूढ़े सभी तरह के लोग लाभ ले सकते है। ABY एक योग्यता के आधार पर काम करती है और ये योग्यता SECC निर्धारण करती है । SECC के हिसाब से ग्रामीण इलाके के D1, D2, D3, D4, D5 और D7 कैटेगरी के लोग आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना में सम्मिलित किया गया है। तथा शहरी इलाकों के 11 पूर्व निर्धारित पेशे के हिसाब से ही इस योजना में शामिल किया गया है। और राज्यों में लागू राष्ट्रीय बीमा योजना के अंतर्गत जो लोग लाभ ले रहे है वो लोग भी इस ABY में शामिल हो जायेगे।

आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री में इलाज कराया जा सकता है और सरकार द्वारा ने private hospitals के लिए एक पैनल बनाया गया है। इस पैनल में जो निजी अस्पताल आते है उन्ही प्राइवेट अस्पतालों में फ्री में इलाज हो पायेगा। सभी निजी अस्पताल इस योजना के तहत नही आते है।

Features of Ayushman Bharat PM Jan Arogya Yojana
Beneficiary Criteria of Ayushman Bharat PMJAY
List To Find Eligibility For Ayushman Bharat PM Jan Aarogya Yojana (AB-PMJAY)
Who is eligible for Ayushman Bharat PM Jan Arogya Yojana?
Exclude Reason For Modi's Ayushman Bharat Health Insurance
Ayushman Bharat PMJAY Hospital Empanelment Online Application Form
How To Check Eligibility for Ayushman Bharat Online 
Ayushman Bharat - Health and Wellness Centres (HWC) Services and Features
Ayushman Mitra Bharti 2019 | Registration | Application Form | Qualification
List of Empanelled Hospitals for Ayushman Bharat PM Jan Arogya Yojana
आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना क्या है What is Ayushman Bharat PMJAY in Hindi आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना क्या है What is Ayushman Bharat PMJAY in Hindi Reviewed by Ayushman Bharat PM Jan Arogya Yojana on September 28, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.